मैंने सुना है कि एक छोटे व्यवसाय के मालिक के पास एक उचित व्यवसाय योजना होनी चाहिए। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मैं इसे कैसे तैयार करूं?

#1

मैं अपने व्यवसाय के लिए एक योजना तैयार करना चाहता हूं।

0 Likes

#2

एक नया व्यापार शुरू करने के लिए और अभी चल रहे व्यापार को ठीक से चलने के लिए एक सटीक व्यापार योजना की ज़रूरत होती है. व्यवसाय योजना तैयार करने के लिए, आपको नीचे बताई गई बातों की जानकारी शामिल करनी चाहिए.

बिज़नेस प्लान में आपकी टीम के बारे में जानकारी, जिस पद के क्रम का पालन किया जाता है, सभी अधिकारियों के विवरण, टीम का आकार आदि की जानकारी होनी चाहिए.

अगले कुछ वर्षों में प्राप्त किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण काम शामिल किये जाने चाहिए और पहले हासिल किए गए मील के पत्थर जो उसके व्यापार की क्षमता के बारे में बताते हैं.

जानकारी जैसे कि व्यापार के शुरुआत की तारीख, कंपनी के मिशन और वह क्या हासिल करना चाहती है जैसी चीज़ें, कंपनी के द्वारा बाज़ार में लाए गए उत्पादों और सेवाओं से संबंधित जानकारी, कंपनी ने जो अलग-अलग प्रमाणपत्र और पुरस्कार जीते हैं, यह सब शामिल होंगे.

अगले भाग में शामिल कीजिए समस्या और समाधान. समस्या वाले सेक्शन में आप उस समस्या के बारे में बता सकते हैं जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं, वह समस्याएं जिनका आपके भावी ग्राहक सामना कर रहे है और आप उन्हें ठीक करने की क्या कोशिशें कर रहे हैं.

समाधान वाले सेक्शन में आप ग्राहकों को आने वाली सभी समस्याओं का समाधान दे सकते हैं. आपको यह भी बताना चाहिए कि ग्राहक आपके द्वारा दिए गए समाधानों का ही चयन क्यों करेंगे. आप ग्राहकों के साथ हुई कुछ दिक्कतों के उदाहरण भी इसमें बता सकते हैं और फिर आपने इन समस्याओं को ठीक कैसे किया.

अपने व्यापार के बी टू बी और बी टू सी मॉडल और वह बाज़ार कितना बड़ा है आदि को शामिल करें, इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपके व्यापार की बढ़ने की गति को शुरू करने में मदद मिलेगी.

बाज़ार में सबसे बड़े खिलाड़ियों के बारे में बताएं जो आपके क्षेत्र में काम कर रहे हैं, आपके प्रतिस्पर्धी, आप अपने आप को दूसरों और आपके उत्पादों और सेवाओं को से कैसे अलग करते हैं. आप इस जानकारी को स्वॉट विश्लेषण (आपकी ताकत, कमज़ोरी, अवसर और अपने व्यापार और प्रतियोगियों से मिलने वाले खतरे) के साथ दे सकते हैं.

आपके व्यवसाय का वित्तीय प्रदर्शन और तीन सालों के वित्तीय अनुमान शामिल कीजिए. इनमे बिक्री और पिछले तीन वर्षों की बैलेंस शीट भी शामिल होगी. यदि आप चाहें तो आप लाभ, बिक्री और पिछले तीन वर्षों की बैलेंस शीट भी शामिल कर सकते है.

0 Likes